kkrvs.chennaiसुपरराजाओं

मुख्य विषयवस्तु में जाएं
  

साइट नेविगेशन एरो, एंटर, एस्केप और स्पेस बार की कमांड का उपयोग करता है। बाएँ और दाएँ तीर शीर्ष स्तर के लिंक पर चलते हैं और उप स्तरों में मेनू का विस्तार / बंद करते हैं। ऊपर और नीचे तीर मुख्य स्तर के मेनू खोलेंगे और उप स्तरीय लिंक के माध्यम से टॉगल करेंगे। मेनू में प्रवेश करें और स्थान खोलें और पलायन उन्हें भी बंद कर देता है। मेनू आइटम के माध्यम से जाने के बजाय टैब साइट के अगले भाग पर चला जाएगा।

फुटसल

 

 

फुटसल क्या है?

फुटसल सॉकर का एक संशोधित रूप है जो प्रति टीम पांच खिलाड़ियों के साथ खेला जाता है (जिनमें से एक गोलकीपर होता है); और यह बास्केटबॉल के आकार के मैदान (आमतौर पर घर के अंदर) पर खेला जाता है।

उड़ान प्रतिस्थापन का उपयोग किया जाता है; प्रतिस्थापन असीमित हैं। नियमित फ़ुटबॉल या इनडोर फ़ुटबॉल के कुछ अन्य रूपों के विपरीत, फुटसल को लाइनों द्वारा परिभाषित हार्ड-कोर्ट सतह पर खेला जाता है; दीवारों या बोर्डों का उपयोग नहीं किया जाता है। फुटसल को नियमित सॉकर बॉल की तुलना में कम उछाल वाली छोटी गेंद से भी खेला जाता है।

फुटसल एक स्व-शिक्षण खेल है . खिलाड़ियों को लगातार ऐसी स्थितियों में रखा जाता है जहां उन्हें एक सीमित स्थान में दबाव में रहते हुए गुजरना, प्राप्त करना, ड्रिबल करना और हिलना पड़ता है।

फुटसाली का इतिहास

1930 में, उरुग्वे में काम कर रहे अर्जेंटीना के एक YMCA निदेशक जुआन कार्लोस सेरियानी ने फुटबॉल, बास्केटबॉल, टीम हैंडबॉल और वाटर पोलो से बास्केटबॉल कोर्ट उधार नियमों और उपकरणों पर खेला जाने वाला सॉकर का एक छोटा-पक्षीय व्युत्पन्न बनाया। सेरियानी स्प्रिंगफील्ड कॉलेज (तब इंटरनेशनल वाईएमसीए कॉलेज के रूप में जाना जाता है) के स्नातक थे, जिनके पूर्व स्नातकों को बास्केटबॉल और वॉलीबॉल के निर्माण का श्रेय भी दिया जाता है। खेल पूरे दक्षिण अमेरिका में फैल गया और अंततः अंतरराष्ट्रीय स्तर पर वाईएमसीए नेटवर्क के माध्यम से फैल गया।

शब्द "फुटसल" को 1980 के दशक में "के संकुचन के रूप में अपनाया गया था।फ़ुटबॉल डे सैलून", शाब्दिक रूप से "हॉल" या "लाउंज" सॉकर के रूप में अनुवादित। जैविक विकास के वर्षों के बाद, पहले अंतरराष्ट्रीय नियमों और परिसंघों को 1950 के दशक में मान्यता दी गई थी, 1989 में फीफा की मान्यता, स्वीकृति और खेल के शासन में परिणत, उस वर्ष में पहला फीफा फुटसल विश्व कप पेश किया गया था।

फुटसल को दुनिया भर में खिलाड़ी के विकास को प्रोत्साहित करने के लिए एक पसंदीदा ऑफ-सीजन प्रारूप के रूप में मान्यता दी गई है, साथ ही दक्षिण अमेरिका, यूरोप, मध्य पूर्व, एशिया और संयुक्त राज्य अमेरिका में पेशेवर लीग के साथ एक स्टैंड-अलोन खेल है। फुटसल ने 2018 ब्यूनस आयर्स युवा ओलंपिक खेलों में शुरुआत की और फिर से डकार में 2022 के आयोजन में शामिल होगा।

फुटसल यूएस सॉकर फेडरेशन और यूएस यूथ सॉकर द्वारा पूरी तरह से मान्यता प्राप्त और स्वीकृत है।

अधिक जानकारी के लिए संपर्क करेंटॉम कोंडोन, खेल निदेशक और सदस्य विकास

 

 

 

 

 

 

बंद करना